Header Ads

कम उम्र में हुए सफ़ेद बालों को काला करने के 25 असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।

baalo ko kala karne ke gharelu nuskhe.
कम उम्र में हुए सफेद बालों को काला बनाने के 25 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए। Home remedies for white hair to become Black in Hindi.

आज युवास्था में ही बालों के सफ़ेद होने की समस्या होने लगी हैं। यानी की कम उम्र में ही लोगो के बाल सफ़ेद हो रहे हैं। बालों का छोटी उम्र से ही सफ़ेद होने की वजह ख़राब जीवनशैली, बालों की सही तरह से देखभाल न करना, पोल्यूशन और जरूरत से ज्यादा टेंशन लेना आदि हैं। जब बाल छोटी ही उम्र में सफेद हो जाते हैं तो लोग इसे काला बनाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की कुछ उपयोगी और आसान घरेलु नुस्खे और उपायों को अजमा कर आप सफ़ेद हुए बालों को काला बना सकते हैं।

जी हाँ आज हम आपको बालों को काला बनाने वाले 25 उपयोगी और असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके बाल बिलकुल ही काले हो जायेंगे। इन घरेलु नुस्खों का सबसे बड़ा लाभ यह हैं की इन्हें अजमाना आसान हैं और इनके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। जबकि जब आप कलर डाई से बालों को काला करते हैं तो इन कलर हेयर डाई में कई प्रकार के केमिकल मिलाये गये होते हैं, जिससे बालों के अलावा स्किन को भी नुकसान होता हैं। तो बिना देर किये कम उम्र में हुए सफ़ेद बालों को काला बनाने के घरेलु उपाय के बारे में जानते हैं।

सफ़ेद बालों को काला बनाने के आयुर्वेदिक तरीके और उपाय :- 

1. रोजाना सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से बाल लम्बी उम्र तक काले बने रहते हैं।

2. तिल का तेल बालों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा तिल को खाने से भी काफी लाभ मिलता हैं। अगर आप डाइट में तिल का सेवन करते हैं तो आपके बाल लम्बी उम्र तक घने और काले बने रहते हैं।

3. सूखे हुए आंवले को पानी में भिगो ले और फिर उसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट में निलगिरी के तेल की 1 चम्मच मात्रा मिलाये और इस मिश्रण को रात भर के लिए लोहे के बर्तन में रख दे। सुबह इसमें दही, निम्बू का रस और अंडा मिक्स करके बालों पर लगाये। इससे बालों में एक नयी जान आ जाती हैं। 15 दिनों तक यह नुस्खा अजमाने से सफेद बाल एकदम से काले होने लगते हैं।

4. गाय के दूध से बने मक्खन को बालों की जड़ों में लगाये। इससे भी आपके बाल जल्दी काले होने लगते हैं।

5. तुरई को काट कर नारियल के तेल में तब तक उबाले जब तक तुरई काली न हो जाये। फिर इसे छान कर नारियल के तेल को बोतल में भर ले। रोजाना इस तेल को बालों में लगाए। इससे आपके बाल धीरे-धीरे करके काले होने लगते हैं।

6. 2 चम्मच हिना पाउडर, 1 चम्मच दही, 3 चम्मच कॉफ़ी, 1 चम्मच मेथी, 3 चम्मच पुदीना पेस्ट, 2 चम्मच तुलसी पाउडर को मिला कर बालों में लगाये। इस पेस्ट को बालों में 3 घंटे तक लगा रहने दे, फिर किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धो कर साफ़ करे। इस उपाय को अजमाने से कम उम्र हैं हुए सफ़ेद बाल फिर से नेचुरल तरीके से काले हो जायेंगे।

7. बालों में रोजमेरी का तेल या फिर नीम का तेल लगाने से भी बाल सफ़ेद नहीं होते हैं।

8. मेहँदी को नारियल तेल में मिक्स करके पेस्ट बनाए और इसे बालों में लगाये। इससे बाल काफी ज्यादा आकर्षित होने लगते हैं और इनका रंग डार्क ब्राउन हो जाता हैं।

9. बालों को धोने के लिए हमेशा शिकाकाई पाउडर या माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करे।

10. 200 ग्राम आंवला, 200 ग्राम भृंगराज, 200 ग्राम काले तिल और 200 ग्राम मिश्री को मिला कर चूर्ण बनाये। इस चूर्ण की रोजाना 10 ग्राम मात्रा का सेवन करे। इससे छोटी उम्र में हुए सफ़ेद बालों को काला बनाने में मदद मिलती हैं।



11. रोजाना सुबह थोड़ी मात्रा में आंवला जूस लेने से भी बाल काले होने लगते हैं।

12. बालों में एलोवेरा जैल लगाने से भी बालों का गिरना रूक जाता हैं और बाल जल्दी सफ़ेद भी नहीं होते हैं।

13. बालों को धोने के लिए निम्बू पानी का इस्तेमाल करे। इससे बाल कुदरती रूप से ब्राउन होने लगते हैं और बालों की सफेदी से छुटकारा मिलता हैं।

14. बालों की रोजाना सरसों के तेल से मालिश करने से बाल हमेशा काले बने रहते हैं।

15. आंवला चूर्ण में निम्बू का रस मिला कर या फिर ताज़े हरे आंवले को पीस कर सिर में लगाने से बाल थिक और ब्लैक होने लगते हैं।

16. कम उम्र में हुए सफ़ेद बालों के इलाज के लिए एक ग्राम काली मिर्च में थोड़ा सा दही मिला कर सिर में लगाये, इससे काफी ज्यादा लाभ होता हैं।

17. नारियल के तेल में निम्बू का रस मिला कर बालों के स्कैल्प पर नियमित रूप से लगाते रहे। इससे बाल काले होने लगते हैं।

18. प्याज़ का रस निकाल कर उसे बालों की जड़ों में हल्के हाथों से लगाये। बाल घने और काले बनने लगते हैं।

19. एक कप चाय के पानी में एक चम्मच नमक मिला कर उबाले। इस मिश्रण को बालों में बाल धोने से एक घंटा पहले लगाये। इससे बाल बहुत ही जल्दी काले होने लगते हैं।

20. बादाम का तेल, आंवला जूस और निम्बू का रस इन तीनो को एक साथ मिला कर बालों की जड़ों में लगाये। बालों में नयी चमक आ जाएगी और इनकी सफेदी भी ख़त्म होने लगेगी।

21. नारियल के तेल में मीठे नीम (करी पत्ते) की पत्तियों को तब तक उबाले जब तक पत्तियां काली न दिखाई देने लगे। इस तेल को हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाये। बाल घने और काले होने लगते हैं।

22. अदरक को पीस कर उसमे थोड़ा सा शहद मिला कर पेस्ट बनाये और बालों में लगाये। इस नुस्खे को अजमाने से सफेद बाल दोबारा से काले होने लगते हैं।

23. सिर की देसी घी से मालिश करने पर भी सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इससे सिर की त्वचा को पोषण मिलता हैं। इसलिए रोजाना देसी घी से सिर की मालिश करे।

24. नारियल के तेल में आंवले को तब तक उबाले, जब तक वह काला न हो जाये। इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद रात को सोने से पहले बालों में लगाये और सुबह उठकर बालों को धोये।

25. आम की गुठली और आंवले को पीस कर उसे सिर में लगाए, इससे सफ़ेद बाल फिर से काले होने लगते हैं।