Header Ads

मोटापा कम करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।

slim hone ki trick
अगर आप मोटापे से परेशान हैं और आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जा रहा हैं तो यह खतरे की घंटी हो सकती हैं। कमर और पेट का बढ़ना कई सारी बीमारियाँ होने की वजह बनते हैं। इसलिए आपको अपने वजन यानि मोटापे पर कण्ट्रोल करने की जरूरत हैं। ऐसे में आज हम आपको मोटापा कम करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे, जो की वजन को कम करने में बेहद ही कारगर माने गये हैं। आइये जानते हैं मोटापा दूर करने के बेहतरीन तरीके और उपाय आदि के बारे में। Best Home remedies & Tips for Weight Loss in Hindi.

मोटापे से छुटकारा दिलाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. आंवला और हल्दी को बराबर मात्रा में मिला कर पीस ले और इनका चूर्ण बना ले। इस चूर्ण को छाछ के साथ लेने से कमर पतली होने लगती हैं।

2. मोटापा कम करने के लिए भोजन में कटी हुई हरी मिर्च या फिर काली मिर्च को शामिल करना चाहिए। इससे बढ़ते हुए वजन को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। रिसर्च के अनुसार वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका मिर्च खाना हैं। मिर्च में Capsaicin नामक तत्व होता है जिससे भूख कम होती हैं। जिससे बॉडी में एनर्जी की खपत बढ़ जाती हैं और वजन नियन्त्रण में रहता हैं। 

3. रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और निम्बू का रस मिला कर पीने से भी फैट बर्न होता हैं और जिससे शरीर का मोटापा दूर होने लगता हैं।

4. वजन घटाने के लिए रोजाना भोजन करने के आधा घंटे पहले गाजर खाना चाहिए। खाना खाने से पहले गाजर खाने से भूख कम हो जाएगी। मोडर्न साइंस के अनुसार गाजर मोटापा कम करने का सबसे अच्छा आहार हैं।

5. लटजीरा यानि चिरचिटा के बीजो को इक्कठा करे। इन्हें मिट्टी के बर्तन में हल्की आंच पर भुनकर पीस ले। फिर इसकी एक-एक चम्मच मात्रा दिन में 2 बार खाए। इससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं। 

6. भोजन के दौरान प्याज और टमाटर के सलाद पर काली मिर्च और नमक छिड़क कर खाना चाहिए। इससे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, लाइकोपीन, आयरन, पोटैशियम आदि की प्राप्ति होती हैं। इन्हें खाने से पेट जल्दी भर जाता हैं, जिससे वजन कंट्रोल हो जाता हैं।

7. वजन घटाने के लिए पपीता का सेवन नियमित रूप से करते रहना चाहिए। पपीता आपको हर सीजन में मिल जाता हैं। लम्बे समय तक पपीता खाने से कमर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती हैं। 



8. दो बड़े चम्मच मूली के रस में बराबर मात्रा में शहद और पानी मिला कर पीना चाहिए। इस उपाय को एक महीने तक अजमाने से वजन नियन्त्रण में आ जाता हैं।

9. पुदीने की ताज़ी हरी पत्तियों की चटनी बना कर चपाती के साथ खाना चाहिए। पुदीने वाली चाय पीने से भी वजन कम करने में मदद मिलती हैं। 

10. सब्जियों और फलों में कैलोरी कम मात्रा में होती हैं। इसलिए इनका ज्यादा सेवन करने से वजन कण्ट्रोल में रहता हैं। लेकिन केला और चीकू जैसे फलों का सेवन न करे, क्योंकि यह फल मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं। 

11. आधा चम्मच सौंफ को एक कप खौलते हुए पानी में डाल दे। इसे तकरीबन 10 मिनट तक ढक कर रखे। फिर पानी जब ठंडा हो जाये तो इस सौंफ वाले पानी को पीजिये। ऐसा तीन महीने तक लगातार करने से वजन अपने आप कण्ट्रोल में आने लगता हैं और शरीर की फ़ालतू चर्बी बर्न हो जाती हैं। 

12. मालती की जड़ को पीस कर शहद के साथ मिला कर खाए और फिर छाछ पीजिये। यह प्रसव यानी डिलीवरी के बाद होने वाले मोटापे को दूर करने का रामबाण इलाज माना गया हैं। 

13. छोटी पीपल को बारीक बीस कर चूर्ण बना ले और इसे कपड़े से छान ले। इस चूर्ण की रोजाना 3 ग्राम मात्रा सुबह छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट (बढ़ा हुआ पेट) अंदर होने लगता हैं। यह पेट के मोटापे को कम करने का सबसे बढ़िया घरेलु उपचार हैं। 

14. सिर्फ गेंहू के आटे की रोटी बनाने की बजाये, गेंहू, सोयाबीन और चने का मिश्रण की रोटी बना कर खाने से वजन नियन्त्रण में रहता हैं। 

15. दही को खाने से बॉडी की एक्स्ट्रा चर्बी कम हो जाती हैं। दिन भर में 2 से 3 बार छाछ का सेवन करना लाभकारी होता हैं। 

16. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने से परहेज़ करे। चीनी, आलू और चावल में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में होते हैं, यह चर्बी को बढ़ाने का काम करते हैं, इसलिए इन्हें कम मात्रा में ही खाना चाहिए।