Header Ads

खीरा खाने के फायदे जानिए।

kheera
खीरा सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। यह विटामिन ए, विटामिन बी-1, बी-6, विटामिन डी, पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस जैसे तत्वों से भरपूर हैं। आज के लेख में हम खीरा खाने के फायदे जानेंगे। Health Benefits of Cucumber in Hindi.

खीरे में 96% तक मात्रा में पानी होता हैं, इसलिए इसे गर्मियों के दिनों में खाने से प्यास बुझाने में मदद मिलती हैं, साथ ही इससे शरीर को हाइड्रेट रखने में भी आसानी होती हैं। नियमित रूप से खीरे का रस पीने से शरीर ताकतवर बनने लगता हैं। साथ ही खीरा खाने का फायदा यह भी की यह पेट की कब्ज़ को दूर करता हैं।

खीरे में Erepsin enzyme पाए जाते हैं जो प्रोटीन को हजम करने में मदद करते हैं। खीरा खाने से बाल भी हमेशा हेल्दी बने रहते हैं। खीरे का जूस दांतों के कीड़े को मारने का काम करता हैं। खीरे का सेवन करने से गैस, एसिडिटी, छाती में जलन जैसी समस्याओं से राहत मिलती हैं। मोटापे से ग्रसित लोगो को खीरा खाने की सलाह दी जाती हैं, जिससे वह अपना वजन आसानी के साथ कम कर सकते हैं।

खीरा खाने के फायदे :-

1) ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को खीरा जरूर खाना चाहिए। खीरे का रस Pancreas को एक्टिव कर देता हैं, जब पैंक्रियास एक्टिव हो जाती हैं तो शरीर में इन्सुलिन बनने लगता हैं। जिससे डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में मिलती हैं।

2) खीरा खाने से शरीर का यूरिक एसिड लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। जिससे किडनी अपने सही आकार में रहती हैं।

3) गर्मियों के दिनों में बॉडी का टेम्परेचर सही बनाये रखने के लिए खीरे के रस में अजवाइन मिला कर पीना चाहिए। इसके अलावा बुखार होने पर खीरे का जूस पीने से फायदा होता हैं।

4) खीरा खाने से कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं, साथ ही यह पीलिया, बुखार, शरीर की गर्मी, जलन आदि जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता हैं। खीरे का जूस पथरी की समस्या में भी लाभकारी माना जाता हैं।

5) जिन स्त्रियों के मासिक धर्म में बहुत ज्यादा परेशानी आती हैं। वे दही में खीरे को काट कर उसमे पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग मिला कर रायता बना कर खाए, इससे उन्हें पीरियड्स प्रॉब्लम्स में काफी ज्यादा आराम मिलेगा।



6) स्विमिंग करने से पहले और बाद में शरीर के जिस हिस्से पर ज्यादा चर्बी जमा हो गयी हैं, वहा पर खीरे के स्लाइसेस काट कर रगड़ना चाहिए। इससे उस जगह का वजन तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं।

7) सुबह उठते ही सिरदर्द होने की यानी खुमारी की समस्या होती हैं तो रात को सोने से पहले खीरा खाए। खीरे में विटामिन बी, शुगर और एल्क्ट्रोलाइट्स होते हैं जो बॉडी के काफी जरूरी न्यूट्रीएंट्स हैं, जिससे सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

8) कपड़े पर दाग लग गये हो तो उसे साफ करने के लिए खीरा आपकी मदद कर सकता हैं। इसके लिए कपड़े पर लगे दाग-धब्बों पर खीरे का रस लगा कर उसे कुछ देर के लिए छोड़ दे, फिर कपड़े को धोये, इससे कपड़े पर लगे दाग-धब्बे के निशान गायब हो जाते हैं।

9) खीरा में सिलिकॉन और सल्फर भी पाए जाते हैं। इसलिए यह बालों को चमकदार और घना बनाने में मददगार होता हैं। बालों को मजबूत और बढ़िया बनाने के लिए आप गाजर और पालक के जूस के साथ खीरे का रस मिला कर पी सकते हैं।

10) आप चाहे तो रोजाना 250 ml खीरे का जूस दिनभर में 3 से 4 बार पी सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को शराब का नशा ज्यादा हो गया हैं तो उसे खीरे के रस में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच निम्बू का रस मिला कर पिलाना चाहिए, इससे शराब का नशा आसानी के साथ उतरने लगता हैं।

11) खीरे में Silesia ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे जोड़ो में मजबूती आती हैं। गाजर के जूस में खीरे का जूस मिला कर पीने से गठिया की बीमारी में फायदा होता हैं। इससे यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती हैं।