Header Ads

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने के आसान तरीके और उपाय।

Blood pressure Checkup photo

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने के लिए उपयोगी टिप्स और उपाय आदि के बारे में आज हम जानेंगे। आज के युग में ख़राब जीवनशैली और भागदौड़ भरे जीवन में ज्यादातर लोगो को ब्लड प्रेशर की बीमारी होने लगी हैं। इस बीमारी की मुख्य वजह ज्यादा नमक और चीनी का सेवन करना, गैस, टेंशन, नींद की कमी, फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन आदि हैं। बी.पी. की बीमारी होने खतरा तब भी होता हैं जब आपके परिवार में किसी को यह बीमारी रही हो, यानी की यह बीमारी अनुवांशिक भी हैं।

आज के आर्टिकल में हम ऐसे टिप्स और उपाय को बताने जा रहे हैं, जिन्हें अजमा कर आप ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रख सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के 10 आसान टिप्स और उपाय :- 

1. मेथी के दानों के चूर्ण की एक चम्मच मात्रा रोजाना सुबह खाली पेट लेने से हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में मदद मिलती हैं।

2. शरीर को सुस्ती का घर बनने से रोके। शरीर में फुर्ती पैदा करे। सुबह शाम जॉगिंग जरूर करे, आप चाहे तो योग भी कर सकते हैं। इससे भी रक्तचाप को नियन्त्रण में रखा जा सकता हैं।

3. तरबूज पोटैशियम का अच्छा स्रोत हैं। जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करके ह्रदय गति को सही रखता हैं। तरबूज को खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

4. शुद्ध शहद में प्याज रस बराबर मात्रा में मिला कर रोजाना लगभग 10 ग्राम की मात्रा में सेवन करे। यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखना का रामबाण उपाय माना गया हैं।

5. भोजन में नमक का इस्तेमाल कम करे और अपने वजन को बढ़ने से रोके।


6. डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले एंजाइम को बनने से रोकती हैं। डार्क चॉकलेट में कोकोआ पाया जाता हैं जो Catechin और Procyanidin कंपाउंड से भरपूर हैं। यह दोनों कंपाउंड ब्लड प्रेशर को नियन्त्रण में रखते हैं।

7. गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू आदि का सेवन न करे। अगर आपको इनकी लत हैं तो इन बुरी आदतों को जल्दी छोड़ने का प्रयास करे। क्योंकि धुम्रपान और तंबाकू सेहत के लिए हानिकारक होते हैं और ब्लड प्रेशर की बीमारी पैदा करते हैं।

8. भोजन के पश्चात 2 कच्चे लहसुन की कलियों को मुनक्के के साथ मिला कर खाए। इस उपाय को अजमाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

9. तरबूज के बीजों की गिरी और खसखस को बराबर मात्रा में मिला कर पीस ले। रोज सुबह-शाम इस पाउडर की एक चम्मच मात्रा खाली पेट पानी के साथ ले। इस उपाय को लगातार एक महीने तक अजमाए। यह हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाने का असरदार तरीका एवं इलाज हैं।

10. अपने फैमिली डॉक्टर से नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहे।