Header Ads

आँखों के निचे हुए काले घेरे (डार्क सर्कल्स) को ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

Dark Circle
ज्यादातर लोगो में अब आँखों के निचे डार्क सर्कल्स (काले घेरे) होने की समस्या देखी जा रही हैं। वैसे तो ऑय डार्क सर्कल होने की प्रॉब्लम पहले महिलाओं में ज्यादा होती थी, लेकिन अब आँखों के निचे होने वाले डार्क सर्कल्स पुरुषों को भी होने लगे हैं। आँखों के निचे काले घेरे होने की वजह मुख्यतः बिजी लाइफस्टाइल, जरूरत से ज्यादा भाग-दौड़ भरी जिंदगी और आराम की कमी मानी जाती हैं। आँखों के निचे होने वाले काले घेरे (dark circles) आपकी सुन्दरता को बिगाड़ते ही हैं, साथ ही इनसे आपकी स्मार्टनेस भी कम होने लगती हैं। आज के लेख में आँखों के निचे हुए काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स को मिटाने (ख़त्म) करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में आपको बताएँगे।

वैसे तो जैसा की पहले ही बताया गया हैं की आँखों के निचे होने वाले डार्क सर्कल बहुत ज्यादा काम करने और आराम न करने की वजह से होते हैं। लेकिन आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने के अन्य कारण भी हैं, जैसे की बहुत ज्यादा टेंशन लेना, नींद न पुरी होना, भोजन में न्यूट्रीएंट्स की कमी होना भी डार्क सर्कल्स होने की वजह माने गये हैं। आइये जानते हैं डार्क सर्कल का इलाज घरेलु उपायों और तरीके से कैसे किया जाता हैं। आँखों के निचे हुए काले घेरे (डार्क सर्कल्स) को दूर करने के आसान और असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय। Home Remedies for eye’s dark circles in Hindi.

आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल को ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

■ टी बैग्स के इस्तेमाल से मिट जाते हैं डार्क सर्कल्स

पुरुष टी बैग का इस्तेमाल करके आँखों के निचे हुए काले घेरों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए सुबह की चाय पीने के बाद इस्तेमाल किये गये टी बैग को फ्रीज़ में रख दे। फिर जब आपको समय मिले तब, रेफ्रीजरेटर में रखे हुए टी बैग्स को निकाल ले और रूम टेम्परेचर पर होने के लिए रख दे। बाद में इन टी बैग्स को आँखों के निचे हुए काले घेरों पर लगा ले। इससे डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं।

■ बादाम का तेल लगाये

बादाम का तेल नेचुरल गुणों से भरा हुआ होता हैं, जो आँखों के डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाता हैं। बादाम के तेल से नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स हल्के होने लगते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले बादाम के तेल को आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स पर लगाये और हल्के हाथों से मसाज करे। मसाज करने के बाद रातभर के लिए बादाम के तेल को लगा रहने दे, फिर सुबह उठकर कर चेहरे को धो ले। इस उपाय को रोजाना अजमाने से कुछ ही दिनों में आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं।



■ खीरे का इस्तेमाल करे

डार्क सर्कल यानी काले घेरों का इलाज करने में खीरा काफी बेहतरीन उपचार माना गया हैं। खीरा एक अच्छा estrigent होता हैं और यह बेहतरीन cleanser का भी काम करता हैं। जिससे आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स को मिटाने में मदद मिलती हैं। खीरे के स्लाइस काट ले और उन्हें आँखों पर रखे। ऐसा दिन में 2 बार करे। लगभग 10 दिन तक यह उपाय अजमाते रहने से आपको फायदा नज़र आने लगता हैं।

■ टमाटर से करे डार्क सर्कल्स का उपचार

टमाटर स्किन के डार्क सर्कल्स को कम करने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता हैं। एक चम्मच टमाटर के पेस्ट में नींबू का रस मिला कर Eye Dark circle वाली जगह पर लगाये। इस पेस्ट को तकरीबन 10 मिनट तक लगा रहने दे, फिर बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ करले। इससे आँखों के डार्क सर्कल्स से निजात पाने में मदद मिलती हैं और वह बहुत ही जल्दी ख़त्म होने लगते हैं।

■ अच्छी नींद लेनी हैं जरूरी

डार्क सर्कल काफी समय तक पूरी नींद न लेने की वजह से भी होते हैं। इसलिए अगर आप पिछले कई दिनों से अच्छी तरह से सोये नहीं हैं, मतलब आपकी नींद पूरी नहीं हुई हैं तो सबसे पहले आप सोये। जब आप अच्छी तरह से आराम करेंगे तो इससे आँखों को आराम मिलेगा, जिससे आँखों के निचे हुए डार्क सर्किल अपने आप ख़त्म होने लगेंगे। आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स की समस्या इस ओर भी इशारा करता हैं की व्यक्ति की नींद पूरी नहीं हो रही हैं या फिर व्यक्ति को सही आराम नहीं मिल पा रहा हैं।

■ भरपूर मात्रा में पानी पीते रहे

आँखों के निचे हुए डार्क सर्किल को दूर करने के लिए खूब सारा पानी पीना अच्छा उपाय हैं। क्योंकि जरूरी मात्रा में पानी पीना किसी भी दवा के सेवन के मुकाबले काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। ढेर सारा पानी पीकर आप आँखों के डार्क सर्कल्स से निजात पा सकते हैं, यह बहुत ही आसान और असरदार घरेलु नुस्खा और उपाय हैं, जो आप बिना किसी कठनाई के कर सकते हैं। दरअसल पानी स्किन को हाइड्रेट रखता हैं, जिससे स्किन में डार्क सर्किल नहीं हो पाते हैं। इसलिए आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए या फिर इनसे बचने के लिए रोजाना ढेर सारा पानी पीना चाहिए।