Header Ads

गाजर का जूस (रस) पीने के फायदे जानिए।

Carrot Juice
गाजर का जूस विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर कम कैलोरी वाला होता हैं। गाजर का जूस नारंगी रंग का होता हैं और पीने में टेस्टी भी लगता हैं। आज के लेख में हम गाजर का जूस (रस) पीने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में आपको बताएँगे। गाजर का जूस निकालना भी बहुत आसान हैं। गाजर का जूस पीने के फायदे जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़े। क्या आपको मालूम हैं की रोजाना एक गिलास गाजर का रस पीने से आप हेल्दी रह सकते हैं। जी हाँ, सिर्फ एक गिलास गाजर का जूस आपको तंदरुस्त बना सकता हैं। Health benefits of carrot juice in Hindi.

गाजर का रस पीने का फायदा यह भी हैं की इससे स्किन चमकदार, बाल घने एवं शाइनी बनते हैं, ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। आइये बिना देरी किये गाजर के जूस से सेहत को होने वाले फायदे जानते हैं।

गाजर का जूस (रस) पीने के फायदे :-

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

खाना खाने के 20 मिनट पहले गाजर का रस जरूर पीना चाहिए। यह बहुत ही बढ़िया appetizer होता हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाये रखता हैं।

2. आँखों की रौशनी बढ़ाता हैं

गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन और Lutein पाया जाता हैं, जिससे आँखों की रेटिना को काफी ज्यादा लाभ होता हैं। गाजर का जूस पीने से मोतियाबिंद और रतोंधी जैसे नेत्र रोगों से बचने में मदद मिलती हैं।



3. स्किन के लिए फायदेमंद

गाजर के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन सी पाए जाते हैं। जो स्किन को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से होने वाले डैमेज से बचाते हैं। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाये तो इससे भी स्किन, बाल और नाखूनों को हानि होती हैं। विटामिन ए की कमी होने पर स्किन, बाल और नाखून ड्राई होने लगते हैं। ऐसे में गाजर का जूस पीने से स्किन, बाल और नाखूनों को ड्राई होने से बचाया जा सकता हैं, क्योंकि यह विटामिन ए का बढ़िया स्रोत हैं। गाजर का जूस पीकर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग भी बना सकते हैं।

4. बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनाये

गाजर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और न्यूट्रीएंट्स होते हैं, साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता हैं। यह सभी तत्व शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, जिससे कई सारी बीमारियाँ आपसे कोसो दूर रहती हैं। इसलिए बिमारियों से बचना चाहते हैं तो गाजर का जूस पीजिये।

5. ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करे 

गाजर के जूस में ज्यादा मात्रा में कैरोटीनोइड्स होते हैं। जो डायरेक्ट बॉडी के शुगर लेवल को बैलेंस करने में मददगार हैं। इस प्रकार गाजर का जूस पीने से डायबिटीज से दूर रहने में मदद मिलती हैं।