Header Ads

डायबिटीज को दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Diabetes
डायबिटीज के मरीजों की संख्या बड़ी ही तेज़ी के साथ दुनियाभर में बढ़ रही हैं। इंडिया में ही लगभग साढ़े चार करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। डायबिटीज की बीमारी होने की वजह असंतुलित खानपान, टेंशन, कसरत न करना, मोटापे की समस्या या अनुवांशिक हो सकती हैं। डायबिटीज की बीमारी में कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज़ का ऑक्सीकरण पुरी तरह से नहीं हो पाता हैं।

आज के लेख में हम डायबिटीज को कण्ट्रोल करने उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि बताने जा रहे हैं। मधुमेह को ख़त्म करने या इसे कण्ट्रोल करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत हैं। जैसे की डाइट प्लान तैयार करे और खान-पान का विशेष ध्यान रखे। साथ ही शारीरिक रूप से एक्टिव रहने की सलाह दी जाती हैं। इसके अलावा टाइम टू टाइम रेगुलर अपना शुगर लेवल जांच करवाते रहे।

डायबिटीज ऐसी बीमारी हैं जिसे नियंत्रित करने के लिए शरीर को चुस्त-दुरुस्त और एक्टिव बनाना पड़ता हैं। आइए जानते हैं हर्बल एक्सपर्ट्स द्वारा डायबिटीज के इलाज के लिए कुछ असरदार घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके आदि के बारे में। जिससे डायबिटीज यानि मधुमेह को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

डायबिटीज दूर करने के असरदार घरेलू नुस्खे और उपाय :-

1) दालचीनी की छाल (3 ग्राम), काली मिर्च (5 दाने), भिन्डी का पाउडर (5 ग्राम) और इलाइची (5 ग्राम) लेकर इन्हें अच्छी तरह से कूट कर मिश्रण बना ले। इस मिश्रण को तीन हिस्सों में बाँट कर रोजाना दिन में तीन बार गुनगुने पानी के साथ ले। इससे डायबिटीज की बीमारी में बहुत ज्यादा फायदा होता हैं।

2) गिलोय के चूर्ण की 15 ग्राम मात्रा में घी मिला कर खाने से डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती हैं। यह डायबिटीज को दूर करने का बहुत ही कारगर घरेलु नुस्खा माना जाता हैं।

3) हर्बल जानकारों की माने तो 2 ग्राम दालचीनी चूर्ण को 1 लौंग के साथ उबले हुए पानी में डाले और पानी को ढक दे। 15 मिनट बाद इस पानी को पीजिये। रोजाना सुबह-शाम इस पानी को पीने से तेज़ी के साथ डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा जिन लोगो के हाथ-पैरों में हमेशा सूजन की समस्या रहती हैं और ब्लड शुगर लेवल हाई रहता हैं, उन्हें यह उपाय जरूर अजमाना चाहिए।



4) कटहल के पत्तों का रस निकाल कर लेने से डायबिटीज के मरीजों को काफी ज्यादा फायदा होता हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को कम करके डायबिटीज से आराम दिलाता हैं।

5) कच्ची फराशबीन की फल्लियों को खाने से शुगर को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं। फरासबीन को कम तेल में आधा कच्चा पकाये, फिर इस अधपके फराशबीन की फलियों को चबा चबा कर खाए। इससे डायबिटीज को रोकने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं। मॉडर्न साइंस भी डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के लिए फराशबीन की फलियों को असरदार मानता हैं।

6) मधुमेह के रोगियों की दिनचर्या संतुलित होनी चाहिए। उन्हें सुबह जल्दी उठाना चाहिए और सुबह कसरत जरूर करनी चाहिए। वे योग, साइकिलिंग, स्विमिंग और सैर कर सकते है, इससे उन्हें काफी ज्यादा फायदा होता हैं। दिन भर अपने आपको बिजी रखने से भी डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा देसी उपचार को अजमा कर काफी हद तक शुगर की बीमारी पर काबू पाया जा सकता हैं।

7) फरासबीन और पत्ता गोभी का रस एक साथ मिला कर लेने से भी मधुमेह की बीमारी नियन्त्रण में रहती हैं।

8) बेल और सीताफल के पत्तों का चूर्ण को बराबर मात्रा में मिला कर एक चम्मच की मात्रा में रोजाना लेने से डायबिटीज के रोगी को बहुत ही जल्दी लाभ मिलता हैं। यह डायबिटीज को दूर करने का रामबाण घरेलु उपाय हैं।

9) हर्बल एक्सपर्ट्स के अनुसार 50 ग्राम गिलोय का ताज़ा रस रोजाना दिन में 2 बार लेने से डायबिटीज की समस्या को दूर करने में आसानी होती हैं।

10) नीम की गुलाबी कोमल पत्तियों को चबा कर खाने से डायबिटीज से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। इससे डायबिटीज की बीमारी समाप्त होने लगती हैं।

11) छूई-मूई की 100 ग्राम पत्तियों को 300 ml पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर पीने से डायबिटीज के इलाज में मदद मिलती हैं। इससे डायबिटीज को दूर भगाने में आसानी होती हैं और डायबिटीज की बीमारी बहुत ही जल्दी ठीक होने लगती हैं।