Header Ads

राजमा खाने के 12 बेहतरीन फायदे जानिए।

Rajma
राजमा जिसे किडनी बीन्स भी कहा जाता हैं, सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। राजमा खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होता हैं, वैसे तो यह पंजाबी डिश के नाम से प्रसिद्ध हैं, लेकिन अब पुरे भारत में इसने अपने स्वाद का जादू दिखा दिया हैं। राजमा खाने के फायदे बहुत सारे हैं। ज्यादातर लोगो को राजमा खाना अच्छा लगता हैं, क्योंकि यह खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता हैं।

राजमा में प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर की कई सारी बिमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। आइये राजमा खाने से सेहत को होने वाले फायदे जानते हैं। Health Benefits of Kidney Beans in Hindi.

राजमा खाने के फायदे :-

1. हड्डियाँ मजबूत बनाये

राजमा में कैल्शियम और मैंगनीज अच्छी मात्रा में होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा इसमें फोलेट भी पाया जाता हैं जो Homocysteine लेवल को कण्ट्रोल करता हैं, जो हड्डियों के टूटने की अहम् वजह होती हैं।

2. नाखूनों के लिए फायदेमंद

यह बायोटिन का बढ़िया सोर्स हैं, जिससे नाखूनों को टूटने से बचाने में मदद मिलती हैं। साथ ही यह नाखून में होने वाले फंगल इन्फेक्शन से भी सुरक्षा प्रदान करता हैं। शरीर में बायोटिन की कमी होने से नाखूनों के आसपास की स्किन ड्राई और काली होने लगती हैं। राजमा खाने से यह नाखूनों में होने वाली समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती है और नाखून मजबूत और खूबसूरत बनने लगते हैं।

3. बालों के लिए फायदेमंद

राजमा में बायोटिन, प्रोटीन और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं जो न सिर्फ नाखूनों के लिए जरूरी हैं, बल्कि यह बालों के लिए भी लाभकारी होते हैं। राजमा नियमित रूप से खाने से बाल घने, लम्बे, मजबूत बनने लगते हैं।

4. ब्रेन के लिए होता हैं फायदेमंद

इसमें विटामिन K होता हैं जो दिमाग के साथ नर्वस सिस्टम के लिए भी लाभकारी होता हैं। राजमा में थायमिन पाया जाता हैं जो ब्रेन की पॉवर को बढ़ा देता है, जिससे अल्जाइमर जैसी दिमाग की बिमारियों से बचने में मदद मिलती हैं, साथ ही इससे याददाश्त भी तेज़ होने लगती हैं।

5. मोटापा कम करे

राजमा फाइबर का बढ़िया स्रोत हैं और प्रोटीन का खज़ाना हैं। यह कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता हैं। यानी की इसके सेवन से मोटापा नहीं होता हैं।



6. शरीर की अंदरूनी सफाई करे

राजमा खाने से शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं और बॉडी में जमा गन्दगी बाहर निकल जाती हैं। क्योंकि इसमें Molybdenum नाम का तत्व पाया जाता हैं जो बॉडी को detoxify करने में सहायता करता हैं। साथ ही इससे कई तरह की एलर्जी को भी दूर करने में आसानी होती हैं और सिरदर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं।

7. मुहांसे होने से बचाए

हेल्दी स्किन के लिए शरीर को जिंक की पर्याप्त मात्रा की जरूरत पड़ती हैं। क्योंकि जिंक ज्यादा पसीना आने की समस्या से निजात दिलाता हैं। पसीना जब कम आएगा तो दाग-धब्बे, कील-मुहांसे, पिम्पल आदि भी दूर होने लगेंगे। इसमें फोलिक एसिड भी पाया जाता हैं जो नए सेल्स को बनाने का काम करता हैं। नए सेल्स बनने से चेहरे के स्किन पोर्स खुल जाते हैं, जिससे स्किन को स्वस्थ्य रखने के लिए आवश्यक होता हैं।

8. कैंसर से बचाए रखे

राजमा में मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट की भाँती काम करता हैं। यह फ्री रेडिकल्स सेल्स से डैमेज होने से बचाता हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन K भी होता है जो बॉडी सेल्स को बाहरी नुकसानदायक चीज़ों से बचाए रखता हैं, जो की कैंसर होने की अहम् वजह होते हैं। राजमा खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने के खतरे को कम करने में मदद मिलती हैं।

9. माइग्रेन की समस्या से आराम दिलाये

इसमें फोलेट ज्यादा मात्रा में होता हैं जो ब्रेन के काम करने की कैपेसिटी को बढ़ा देता हैं, जिससे दिमाग सही ढंग से काम कर पाता हैं। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता हैं जो माइग्रेन जैसी दर्दनाक बीमारी में आराम पहुचाता हैं। हफ्ते में एक बार राजमा खाने से माइग्रेन की बीमारी को कम करने में मदद मिलती हैं।

10. ब्लड शुगर लेवल कम करे

राजमा में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो बॉडी के कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करते हैं। राजमा प्रोटीन का भी बढ़िया स्रोत हैं। यह दोनों यानी की फाइबर और प्रोटीन मिल कर ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने का काम करते हैं।

11. एनर्जी प्रदान करे

यह आयरन से भरा हुआ हैं, जिससे शरीर को काफी ज्यादा एनर्जी मिलती हैं। इसके अलावा इसमें मैंगनीज होता हैं जो बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को कण्ट्रोल करके शरीर को उर्जावान बनाये रखता हैं।

12. हाजमा सही बनाये रखे

राजमा में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो पाचन में मददगार होते हैं। यह पेट में ऐसे बैक्टीरिया का निर्माण करता हैं, जो पाचन के लिए जरूरी होते हैं। इससे पेट में दर्द, पेट में कैंसर, गैस आदि होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती हैं।